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बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
बाल विकास
कभी हमने यह सोचा है कि ......
1 कैसे मनुष्य ने अपने घुटनों पर और फिर सीधा चलना सीखा?
2 भाषा के बारे में कैसे जाना?
3 दुनिया में कैसे मनुष्य ने बात करना
सीखा?
बाल विकास उस
प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से मनुष्य आम तौर पर बचपन से वयस्कता
के रास्ते परिपक्व होते हैं। मापे गया विकास और विकास के विभिन्न पहलुओं में
शारीरिक विकास, संज्ञानात्मक विकास और सामाजिक विकास शामिल है। बाल विकास मनुष्यों में
होने वाले परिवर्तनों पर केंद्रित होता है, जो जन्म से लेकर
सत्रह साल की उम्र तक परिपक्व होता है।
शिक्षा
शास्त्र
शिक्षा, शास्त्र शिक्षण की कला (और विज्ञान) है। शिक्षा शास्त्र शिक्षा देने और
सिखाने का तरीका होता है । इसमें विभिन्न विधियों के उपयोग से विचार या धारणा के
मूल तत्व को वितरित किया जाता है।यह पहचानते हुए कि व्यक्ति विभिन्न तरीकों से
सीखता हैं, इसमें विभिन्न तरीकों के उपयोग से विभिन्न बच्चों को शैक्षणिक
सामग्री के साथ जुड़ने और अधिक प्रभावी ढंग से सीखने मे की सहायता की जाती है ।
एक शिक्षक के लिए यह
समझना महत्वपूर्ण है कि छात्र खाली जहाज जैसे नहीं हैं, जिन्हे विशेषज्ञ-ज्ञान से भरा जाना है। वस्तुतः उन्हें एक शिक्षक के विचार
किए जाने वाले अनुभवों के माध्यम से अपनी समझ का निर्माण करना है।
आइए
देखते हैं बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से जुडे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न।
1. विकास का
अर्थ क्या है?
क :
परिणाम से संबंधित मापन परिवर्तन
ख : से संबंधित परिवर्तन
ग : ऊपर के दोनों
घ : इनमे से कोई नहीं
2. 10 साल तक के
छोटे बच्चों को:
क : याद करने के लिए होमवर्क दिया जाना चाहिए
ख : होमवर्क के रूप में लेखन कार्य दिया जाना चाहिए
ग :
होमवर्क नहीं दिया जाना चाहिए
घ : ऐसा काम दिया जाना चाहिए जो उनके माता-पिता द्वारा किया जा सके
3. बचपन में
कौन सी आदत अधिक से अधिक पाई जाती है?
क : अध्ययन
ख : लड़ाई
ग :
नकल करना
घ : इनमें से कोई नहीं
4. बच्चों
में सही उच्चारण विकसित करने के लिए शिक्षक:
क : श्रुतलेख लिखें
ख :
शिक्षण के दौरान सही उच्चारण करें ताकि बच्चे उसका अनुसरण कर सकें
ग : पढ़ने के लिए दबाव बनाए
घ : सही उच्चारण पर चर्चा करें
5. वयगोत्स्की
ने प्रस्तावित किया कि बाल विकास:
क : एक संस्कृति के अनुवांशिक घटकों का कारण है
ख :
सामाजिक बातचीत का एक उत्पाद है
ग : औपचारिक शिक्षा का एक उत्पाद है
घ : आकलन और आवास का एक उत्पाद है
6. निम्नलिखित
में से कौन सी धारणा व्यवहार तकनीक नहीं है?
क : शिक्षक का व्यवहार सीधे सामाजिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों से प्रभावित
होता है
ख : शिक्षक का
व्यवहार देखा जा सकता है
ग :
शिक्षक का व्यवहार पूर्ण है, यानी
सभी शिक्षकों को समान रूप से प्रभावी बनाया
जा
सकता है
घ : सुदृढ़ीकरण उपकरणों का उपयोग करके और अच्छे मॉडल का अनुकरण करके
व्यवहार को संशोधित और उन्नत किया जा सकता है
7. शिक्षण
सिद्धांत देता है:
क : आश्रितों पर स्वतंत्र चर के प्रभावों का अध्ययन करके शिक्षकों को
धारणाओं और
सिद्धांतों का ज्ञान
ख
:शिक्षण के विभिन्न स्तरों और इसके समवर्ती शिक्षण के आदर्शों के
बारे में ज्ञान
ग : शिक्षण समस्याओं
की जांच कैसे करें और उन्हें हल करने के तरीके के बारे में ज्ञान
घ : ऊपर के सभी
8. वाक्य
भाषा में शब्दों से पहले पढ़ाया जाता है। शिक्षण का यह अधिकतम इस आधार पर
आधारित
है:
क :
गेस्टल्ट प्रयोग
ख : हुल का प्रयोग
ग : सरल से जटिल तक अधिकतम
घ : शिक्षण प्रौद्योगिकी के सिद्धांत
9. निम्नलिखित
में से कौन से, शिक्षण के
स्मृति स्तर पर, जोर नहीं
दिया जाता है?
क : शिक्षित सामग्री का रटना
ख : विद्यार्थियों को कम से कम स्वतंत्रता देकर विषय वस्तु प्रस्तुत करना
ग :
शिक्षण के साथ परीक्षण आयोजित करना
घ : छात्र को अधिग्रहण ज्ञान को सामान्यीकृत करने में सहायता करना
10. विचार-संबंधी
स्तर पर सिखाने के लिए निम्न में से किन विधियों का उपयोग किया
जाता है?
क : संगोष्ठी
ख : समूह चर्चाएं
ग : निबंध प्रकार परीक्षण
घ :
ये सभी
11. किसने
पहली बार कार्यक्रमबद्ध अनुदेश का विचार दिया?
क :
प्रेस्सेय
ख : स्किनर
ग : रमोंट
घ : किलपैट्रिक
12. स्किनर की
मजबूती की अवधारणा यह है कि:
क : सही प्रतिक्रियाओं पर सुदृढीकरण आगे सही प्रतिक्रियाओं की संभावना को
बढ़ाता है
ख : व्यवहार के पूरा होने के बाद सुदृढ़ीकरण दिया जाना है, इससे पहले नहीं
ग :
ये दोनों
घ : इनमे से कोई नहीं
13. सच्चाई
अंततः प्रत्यक्ष अवलोकनों से प्राप्त की जा सकती है। ई वी एस में इस धारणा को
कहा जाता
है:
क : नियतत्ववाद
ख : संदेहवाद
ग :
अनुभववाद
घ : मितव्ययिता
14. गणित के
शिक्षण में मूल्यांकन कैसे किया जाना चाहिए:
क : सीखने का अनुभव प्रदान करने के समय
ख : उद्देश्यों के स्पष्टीकरण के समय
ग : उद्देश्यों के स्पष्टीकरण और सीखने के अनुभव प्रदान करने के बाद
घ : सभी
उपरोक्त स्तरों पर
15. एक भाषा
शिक्षण कक्षा में बोलने के कौशल को किस माध्यम से विकसित किया जा
सकता है:
क : आत्मविश्वास और आक्रामक शिक्षार्थियों के रूप में छोटी वार्ताओं में
संगलित
होना
ख : भावनात्मक रूप से शिक्षार्थियों से जुड़ना
ग :
संवादात्मक क्षमता के लिए वार्तालाप कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के साथ
गतिविधियों
को सक्षम करना
घ :समूह गतिविधियां जहां शिक्षार्थी जो भी भाषा चाहते हैं, उसमें बात करनाShare
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